गुरुवार, 17 अगस्त 2017

पारिवारिकता का नेफ्रो वार्ड

परिवार का आधार प्रेम-विश्वास पर आधारित होता है। इसमें भी पति-पत्नी का रिश्ता अत्यंत गंभीर माना गया है। पति-पत्नी का रिश्ता आपसी प्रेम विश्वास की पवित्र डोर के साथ जुड़ा होता है। इस पवित्रता का एहसास अपनी विशालता को न केवल इस जन्म में बल्कि सात जन्मों तक, जन्म-जन्मान्तर तक बनाये रखने को प्रेरित करता है। पति-पत्नी के रिश्तों का ताना-बाना, उनके आपसी सम्बन्ध को, विश्वास को कथाकार सुरेन्द्र नायक ने समीक्ष्य उपन्यास नेफ्रो वार्ड में बखूबी दिखाया है। वर्तमान के साथ अतीत की गलियों में यात्रा करवाते हुए कथाकार ने उपन्यास के नायक-नायिका मधुर-प्रीति के अलग-अलग पक्षों को सामने रखा है। किसी भी इन्सान की जीवन-यात्रा किन-किन बिन्दुओं का स्पर्श करते हुए कितने पड़ावों से गुजरेगी, किस मंजिल पर जाकर ठहरेगी उसे स्वयं ही इसका आभास नहीं होता है।

यंत्रवत चलती ज़िन्दगी आगे बढ़ती होकर भी रुकी हुई सी प्रतीत होती है तो अकसर इन्सान गलतियाँ कर बैठता है। संबंधों और रिश्तों की गरिमा का ध्यान किये बगैर अकसर वह ऐसे कदमों को उठा लेता है जो उसके जीवन को व्यापक रूप से प्रभावित करते हैं। नेफ्रो वार्ड के मधुर और प्रीति जीवन में सतत प्रवहमान रहने के बाद भी एक स्थान पर खड़े से दिखते हैं। दोनों के अपने-अपने सत्य हैं और दोनों के अपने-अपने वैचारिक द्वंद्व हैं जो उन दोनों को एक साथ रखते हुए भी एक साथ जोड़े रखने में असफल प्रतीत होते हैं। नेफ्रो वार्ड जीवन की कथा को उसी के ताने-बाने में लिपटा दिखाता है। यहाँ जीवन का विस्तार है तो संबंधों का संकुचन भी है। यहाँ वैयक्तिक विकास है तो चारित्रिक पतन भी है। यहाँ प्रतिभा का शिखर भी है तो उसका ह्रास भी है। उसमें आगे बढ़ने की ललक भी है तो वापस लौटने की चाह भी है। यदि स्थिति की सरलता है तो वैचारिकी की जटिलता भी है। आपसी कड़वाहट भी है तो आपसी समर्पण भी है। अपनों का बेगानापन है तो बेगानों का अपनापन भी है। संबंधों का नकार भी है तो संबंधों का स्वीकार्य भी है। कथाकार ने अपनी ओर से इन्सान के विविध रंगों को नेफ्रो वार्ड के कमरे की ठंडी अंधियारी स्थिति में दर्शाया है।

कथाकार ने किडनी की गंभीर बीमारी से जूझती प्रीति के सामानांतर संबंधों की क्लिष्टता से जूझते उसके पति मधुर को दिखाया है। बीहड़ के ग्रामीण अंचल की विषादपूर्ण स्थिति में सकारात्मक व्यक्तियों के विश्वास और स्नेह के सहारे आगे बढती प्रीति लगातार विकास की सीढ़ियाँ चढ़ती जाती है। यह अपने आपमें असंगत सा प्रतीत होता है कि विश्वास, प्रेम, सहयोग के कारण ग्राम्य जीवन की बाला प्रीति संबंधों को सीढ़ियाँ बनाकर आगे बढ़ती रहती है। बचपन की कटु स्मृतियों के साये में अपने जीवन को आगे ले जाती प्रीति अपनी महत्वाकांक्षा को न सिर्फ पूरा करती है बल्कि उसके लिए पति-पत्नी के उस रिश्ते को भी नजरअंदाज करती जाती है जिसका आधार स्वयं उसके द्वारा बुना गया था। इसके उलट मधुर संबंधों और रिश्तों की गरिमा का सतत निर्वहन करते हुए लगातार पारिवारिक संरचना को बचाए रखने की जद्दोजहद करता है। इस पार से उस पार पहुँचने का उसका द्वंद्व उसको लगातार परेशान करता रहता है। इसके बाद भी वह धीर-गंभीर स्थिति में भी परिवार की, रिश्तों की, दाम्पत्य जीवन की डोर को न तो छोड़ना चाहता है और न ही तोडना चाहता है। यही कारण है कि मधुर रिश्ते और नौकरी के चयन की स्थिति में भी रिश्ते को थामे रखना बेहतर समझता है। इस स्थिति के बाद भी वह जानता है कि नौकरी को दाँव पर लगाकर वह एक ऐसे रिश्ते को थामे रखने की कोशिश कर रहा है जो उसके हाथ से लगभग फिसल चुका है। मुट्ठी से फिसलती रेत की भांति उसका और प्रीति का रिश्ता भी लगातार फिसल रहा है, बावजूद इसके भी वह चंद रेतकणों को संभालने का जतन कर रहा है।

रिश्तों में विश्वासघात की चोट खाने के बाद, संवेदनाओं को ठुकरा दिए जाने के बाद, मधुरता के कलुषता में परिवर्तित होने के बाद भी मधुर अपनी बीमार पत्नी को तन्हा छोड़ पाने की हिम्मत नहीं कर पाता है। सामान्यजन का रिश्तों को बचाए रखना किस कदर प्राथमिकता में होता है, इसे कथाकार ने मधुर के रूप में दर्शाया है। रिश्तों के लगातार दरकने के बाद भी उन दरारों को भरने का मधुर का प्रयास उसकी प्रीति के प्रति प्रेम की पराकाष्ठा है तो बीमार प्रीति को स्वस्थ करने की उसकी जिद रिश्तों की जीवन्तता का चरम है। मेडिकल साइंस की नकारात्मक स्थिति के बाद भी मधुर अपनी ओर से विश्वास का एक बिंदु भी कमजोर नहीं करता है और अंततः प्रीति को वापस उसी की मनमाफिक दुनिया में ले जाने में सफल होता है। यहाँ कथाकार सुरेन्द्र नायक ने पुरुष के दया, करुणा, प्रेम, समर्पण, सेवाभाव आदि के उन गुणों की उदात्तता को दर्शाया है जिन्हें आमतौर पर साहित्य में न के बराबर स्थान मिला है। सुरेन्द्र नायक ने मधुर के रूप में पुरुष की कठोरतम छवि को तोड़ने का प्रयास किया है और वे बहुत हद तक इसमें सफल होते भी दिखे हैं। समाज में पुरुष की पूर्व निर्धारित छवि पर चोट करते हुए उसे भी संवेदित गुणों से परिपूर्ण दर्शाना अपने आपमें प्रशंसनीय कार्य है।

कथाकार सुरेन्द्र नायक यदि मधुर के रूप में पुरुष को संवेदित गुणों से सुसज्जित करते हैं तो प्रीति के रूप में महिलाओं को जीवट और स्वावलंबी बनने की प्रेरणा भी देते हैं। इसके साथ ही वे ऐसी महिलाओं को परिवार, संस्कार, संस्कृति, रिश्तों से न भटकने की सलाह भी देते हैं। ये और बात है कि कथाकार अपने पुरुष पात्र मधुर को अधिक संवेदित दिखाने के प्रयास में महिला पात्र प्रीति को सबकुछ विस्मृत करवा कर अपने प्रेमी संग सहजता से बेझिझक जाने देते हैं। आधुनिक समाज में विवाहपूर्व सम्बन्ध, विवाहेतर सम्बन्ध, लिव-इन-रिलेशन भले ही सहज रूप में  दिखने लगे हों पर एक पति द्वारा अपनी पत्नी को उसके प्रेमी के साथ चले जाने की, उसके साथ जीवन निर्वहन करने की स्वीकृति देना काल्पनिक, असंभव ही लगता है। कथाकार ने इसी काल्पनिकता के साथ उपन्यास का अंत कर पाठकों को विस्मृत अवश्य किया है। मधुर का सेवाभाव, समर्पण, जिम्मेवारी के बाद प्रीति के परिवर्तन की, ह्रदय में मधुर के प्रति समर्पण की, तमाम विवाहेतर संबंधों के प्रति नकार की स्थिति का अनुमान लगाये बैठे तमाम पाठकों के लिए ऐसा अंत अवश्य ही हतप्रभ करने वाला कहा जायेगा।

विस्तृत फलक पर खड़ा नेफ्रो वार्ड निश्चित रूप से निर्बाध गति से बिना किसी व्यवधान के वर्तमान और अतीत की यात्रा करवाता है। उपन्यासकार द्वारा मधुर और प्रीति के अपने-अपने पक्षों का, चरित्र का, व्यक्तित्व का लगातार विस्तार करवाया गया है। इसके बाद भी तकनीकी रूप से कुछ बिंदु ऐसे हैं जिन पर उपन्यासकार ने अपनी दृष्टि आरोपित नहीं की है। इनमें स्कूल में पढ़ते समय प्रीति की जीवटता का कोई चित्रण न होना, जमींदार के उत्पाती गुर्गों से सबका सशंकित रहना पर उनका कोई उत्पात न दिखना, सबका सहयोग पाने के बाद भी प्रीति का असहयोगी हो जाना, अंतर्मुखी प्रीति का रिश्तों की कद्र न करना, मधुर के प्रति प्रेम-समर्पण होने के बाद भी उससे लगातार दूरी बनाते जाना, परिवार में पिता के होने के बाद भी पिता का कहीं चित्रण न आना आदि प्रमुखता से सामने आता है। ऐसा करने के पीछे उपन्यासकार द्वारा उपन्यास का विस्तार न करना रहा है अथवा जानबूझ कर उसने इन स्थितियों को नजरअंदाज करना, यह तो वही बेहतर बता सकता है। इसके बाद भी नेफ्रो वार्ड के द्वारा उपन्यासकार ने संबंधों की जटिलता, उसकी विषमता, समाज की कड़वी सच्चाई के साथ-साथ रिश्तों का समर्पण, संबंधों का सेवाभाव, व्यक्तियों की सहयोगात्मकता को सरलता से प्रकट कर कथावस्तु को पठनीय बनाया है।

समीक्षक : डॉ० कुमारेन्द्र सिंह सेंगर
+++++++++++++++++++++++
कृति : नेफ्रो वार्ड (उपन्यास)
लेखक : सुरेन्द्र नायक

संस्करण : प्रथम, 2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें